ये रहा सर्दियों में त्वचा को रूखी और बेजान होने से बचाने का सुरक्षित और बेहद उपयोगी तरीका

ये रहा सर्दियों में त्वचा को रूखी और बेजान होने से बचाने का सुरक्षित और बेहद उपयोगी तरीका

सेहतराग टीम

सर्दी की शुरूआत हो गई है। इस मौसम में कई तरह के रोग होते हैं। खासतौर पर सर्दी का असर सबसे ज्यादा त्वचा पर होता है। इस मौसम में स्किन रूखी और बेजान हो जाती है। कई लोग रूखी और बेजान होने से बचाने के लिए कोल्ड क्रीम का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन इसके बावजूद भी आराम नहीं मिलता है। ऐसे में अगर हम ग्लिसरीन का प्रयोग करें तो ये हमारी स्किन के लिए टॉनिक का काम करती है। इसे लगाने से चेहरे की झुर्रियां, फाइन लाइन्स, ड्राई पैच आदि स्किन की सारी समस्याएं खत्म हो जाती है। ग्लिसरीन हर तरह की स्किन के लिए अनुकूल है, खासतौर पर ड्राई स्किन वाले लोगों के लिए। आइए जानते हैं कि सर्द मौसम में ग्लिसरीन किस तरह मॉइश्चुराइजर से बेहतर है।

पढ़ें- गले में खराश की परेशानी कोरोना की वजह से है या प्रदूषण, ऐसे पहचानें

स्किन का इलाज करने के लिए ग्लीसरीन का इस्तेमाल

आप जानते हैं कि ग्लिसरीन स्किन की कई बीमारियों का भी इलाज कर सकती है। स्किन पर एक्जीमा का इलाज करने के लिए इसका इस्तेमाल किया जाता है। इसमें एंटी एजिंग गुण भी होते हैं जो उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को धीमा करता है। ये फैंसी बॉडी क्रीम और लोशन का बेहतरीन विकल्प है जो हमारी स्किन को सुरक्षा कवच प्रदान करता है।

बेहतरीन स्किन कंडीशनर है ग्लिसरीन

ग्लिसरीन बेहतरीन स्किन कंडीशनर है जो नमी को स्किन में लॉक करती है। जिन लोगों की स्किन सर्द मौसम में पपड़ी की तरह टाइट होने लगती है उनके लिए ये सुरक्षित और बेहद उपयोगी है। आप ग्लिसरीन का इस्तेमाल क्लींजर के तौर पर भी कर सकती है। आप चेहरे से धूल मट्टी और एक्सट्रा ऑयल निकालने के लिए ग्लिसरीन के क्लींजर का इस्तेमाल कर सकती है। क्लींजिंग पेस्ट बनाने के लिए आधा चम्मच शहद, एक चम्मच ग्लिसरीन और आधा चम्मच केस्टाईल साबुन को मिला लें। इस पेस्ट को सुबह और शाम अपना चेहरा क्लीन करें।

याद रखें कि चेहरे पर ग्लीसरीन की सीमित मात्रा का ही इस्तेमाल करें।

चेहरे को अच्छी तरह से साफ करने के बाद ग्लिसरीन और गुलाब जल के मिश्रण को चेहरे पर लगाएं। अगर आपकी स्किन ऑयली है तो दिन में 2 बार ग्लिसरीन को टोनर के तौर पर जरूर इस्तेमाल कर सकते हैं।

ध्यान रखने योग्य बातें

ग्लीसरीन सफेद और गाढ़ा पदार्थ होता है इसे सीधे चेहरे पर नहीं लगाएं । इसलिए ध्यान रखें कि इसे चेहरे पर लगाने से पहले चेहरे पर पानी या गुलाब जल लगाएं। गुलाब जल इसे पतला करेगा और चेहरे पर चिपकेगा भी नहीं।

इसे भी पढ़ें-

देशी घी के ये फायदे आप भी जान लीजिए

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।